अगर खूबसूरत दिखना है तो अपनाइए ये ब्यूटी टिप्स बहुत ही लाभकारी

0
110

आज की इस भागदौड़ की जिंदगी में प्रदूषण एवं धूल से चेहरे का निखार कब चला जाता है पता ही नहीं चलता है। प्रकृति से नवाजे गए हमारे भारत में कई प्रकार की खूबियां हैं। 

प्रकृति द्वारा नवाजे गए हमारे भारत में कई प्रकार की खूबियां है। यहां पाए जाने वाले अधिकतर सौंदर्य उत्पाद  आयुर्वेद होते हैं जिनका इस्तेमाल महिलाएं अपने सौंदर्य को निखारने के लिए करती हैं।
दक्षिण भारत की महिलाएं अपनी बड़ी-बड़ी आंखें, लंबे बाल एवं खूबसूरत त्वचा के लिए जानी जाती है इन महिलाओं के सौंदर्य का रहस्य हमारी प्रकृति में छुपा है।
दोस्तों आज के इस अध्याय में हम खूबसूरत दिखने के लिए उपयोग में लिए जाने वाली टिप्स के बारे में पढ़ेंगे।

अगर खूबसूरत दिखना है तो अपनाइए ये ब्यूटी टिप्स बहुत ही लाभकारी

खूबसूरत दिखने के लिए आपको अधिक पानी पीना चाहिए क्योंकि पानी हीं हमारी त्वचा के लिए सर्वोत्तम औषधि हैं। यह आपकी त्वचा को अद्भुत चमक प्रदान करता है। जिस तरह हमारे शरीर को ऑक्सीजन की जरूरत होती है ठीक उसी तरह हमारी त्वचा के लिए विटामिनों की आवश्यकता होती है। ये विटामिन आपकी त्वचा की चमक नमी को बरकरार रखते हैं।

खूबसूरत दिखने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स


1. गुलाब :- गुलाब की पत्तियां हमारी त्वचा को पोषण देती है साथ ही त्वचा को सुगंधित बनाते हैं और ठंडक प्रदान करती हैं। गुलाब के फूलों के रस को चेहरे पर लगाने से ठंडी ताजगी हमेशा बनी रहती है। गुलाब की पत्तियों को फ्रिज में ठंडा करके लगाने से त्वचा को काफी फायदा मिलता है।
दूध तथा केसर लगाने के पश्चात गुलाब के पत्तियां लगाने से त्वचा का कालापन बिल्कुल साफ हो जाता है।

2. नारियल :- दक्षिण भारत में नारियल के पेड़ अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। जिसके कारण यहां के लोग अपने भोजन को नारियल के तेल में ही पकाते हैं। नारियल के तेल की मालिश करने से हमारी त्वचा कोमल होने लगती हैं। नारियल में विटामिन, पोषक तत्व, फाइबर एवं खनिज उच्च मात्रा में होते हैं। दक्षिण भारत के लोगों ने नारियल को अपने दैनिक आहार के रूप में शामिल किया है। नारियल के पानी का सेवन हमारे चेहरे की चमक को बढ़ाता है।

3. टमाटर :- नींबू के रस में टमाटर का रस मिलाकर लगाने से हमारी त्वचा में खुले रोम के क्षेत्रों की समस्या कुछ ही दिनों में दूर होने लगती है टमाटर को काटकर चेहरे पर रगड़ने से तैलीय त्वचा की समस्या दूर होती है।

4. खीरा :- तैलीय त्वचा के लिए खीरा अत्यंत लाभदायक है। खीरे के रस को चंदन के पाउडर में मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं। ऐसा प्रतिदिन करने से चेहरे की झाइयां हमेशा के लिए दूर हो जाती है। इसके अलावा ककड़ी के रस में गुलाब जल तथा कुछ बूंदे नींबू का रस मिलाकर लगाने से चेहरे का रंग बिल्कुल साफ हो जाता है।

5. आयुर्वेद :- प्रकृति ने हमारे भारत को बखूबी से नवाजा है। इसके कारण यहां पाए जाने वाले अधिकतम सौंदर्य उत्पाद पूरी तरह आयुर्वेद होते हैं। इन उत्पादों से हमारे चेहरे व शरीर पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। ये आपकी त्वचा को मुलायम बनाए रखते हैं।

6. अनुशासित जीवन शैली :- एक अनुशासित जीवनशैली हमारे शरीर को स्वास्थ्य बनाए रखने में  भूमिका निभाती है। सुबह जल्दी उठना, समय पर गहरी नींद लेना, समय पर भोजन करना और अच्छी आदतों का अनुसरण करना अनुशासित जीवन शैली के अंतर्गत आता है। ये सब इंसान को बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी सुंदर बनाते हैं।

7.  योग / व्यायाम :- व्यायाम करने से हमारे मन को शांति प्रदान होती है तथा योग इंद्रियों का सिथिल करता है। योगा आपके चेहरे की झुर्रियों व मुंहासों से निजात दिलाकर चेहरे की चमक बढ़ाता है। दक्षिण भारत की महिलाओं के सौंदर्य एवं खूबसूरती के पीछे छिपा राज योगा है।

8. मसाज / मालिश :- रात के समय सोने से पहले नारियल का तेल अपने शरीर पर लगाकर मालिश करने से आपके रक्त परिसंचरण तंत्र में सुधार आएगा और त्वचा कोमल होने लगेगी। कई प्रकार की मसाज थेरेपी का उपयोग शरीर की पीड़ा को दूर करने में किया जाता है। हमारे भारत के साथ-साथ दक्षिण भारत की मसाज थेरेपी संपूर्ण विश्व में प्रसिद्ध हो गई है। यहां पर की जाने वाली मसाज शरीर की पूरी थकान को दूर कर देती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here