गूगल सर्च कंसोल में वेबसाइट कैसे add करें in hindi में

0
103

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल या गूगल में कैसे जोड़े ताकि हमारी साइट पर अधिक Visitors आए। google विश्व का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। google search console.

दोस्तों गूगल विश्व का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। यह अपने दर्शकों को महत्वपूर्ण एवं सरल जानकारी प्रदान करने में सबसे आगे है। जिसने भी वेबसाइट या ब्लॉग बनाई है वह चाहता है कि उसकी साइट गूगल पर दिखाई दे लेकिन वेबसाइट गूगल सर्च पर दिखाई नहीं देती है।
इसका सबसे बड़ा कारण होता है कि हमने हमारी वेबसाइट को गूगल के Search Console Tool या गूगल नहीं जोड़ा है। इसी वजह से हमारी वेबसाइट गूगल के सर्च में नहीं दिखाई देती हैं।

गूगल सर्च कंसोल में वेबसाइट कैसे add करें in hindi में
How to add Website In Google 

अगर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल में सर्च पर लाना चाहते हैं तो आपको अपनी साइट को गूगल में सबमिट करना होगा। उसके बाद ही गूगल आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को सर्च रिजल्ट में लाएगा।
इसके लिए आपको किसी तरह के खर्च की आवश्यकता नहीं है और यह प्रोसेस बहुत ही सीधा सा है तो दोस्तों आज के इस अध्याय में हम बताएंगे कि आप स्वयं ही ब्लॉग व वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में कैसे जोड़ सकते हैं।

1. सबसे पहले आपको गूगल में जाना है और सर्च करना है Google Search Console । जैसे ही यह पेज खुलेगा पहले लिंक पर क्लिक करेंगे तो इस तरह का पेज खुलेगा जिस पर Start Now लिखा हुआ उस पर हम को क्लिक करना है।

Google Search Console

2. फिर इस तरह का पेज ओपन होगा और Add Property पर क्लिक करना होगा और अपने ब्लॉग या वेबसाइट यूआरएल को कॉपी कर पेस्ट कर देना है और नीचे Continue पर क्लिक करना है। यहां पर अपनी वेबसाइट Auto Verified हो जाएगी।

3. फिर आपको गूगल के साइड के डेशबोर्ड पर Sitemap पर जाना है और अपनी वेबसाइट का एक नया साइट मैप यूआरल जोड़ना होगा जो इस तरह का होगा। और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करे।

4. आपको गूगल सर्च कंसोल में डैशबोर्ड पर Url Inspection पर जाना है और अपनी साइट में लिखी गई पोस्ट के यूआरएल को कॉपी कर पेस्ट करना है जो थोड़ी देर में गूगल से इंडेक्स कर जानकारी लेगा तो यह पेज कुछ इस तरह से ओपन होगा।

6. यहां पर हम Request Indexing पर क्लिक कर  हमारी पोस्ट के यूआरएल को गूगल के पास इंडेक्सिंग के लिए भेज देंगे। इसके बाद गूगल आपकी वेबसाइट या ब्लॉग एवं पोस्ट के यूआरएल को अपने डाटा के अंदर संग्रहित कर लेगा। और जैसे ही कोई व्यक्ति आपकी साइट पोस्ट से संबंधित जानकारी गूगल से प्राप्त करना चाहेगा तो गूगल आप की पोस्ट को सर्च में दे देगा।
इस तरह से आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को सर्च रैंक में ला सकते हैं।
अगर आपको वेबसाइट से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी आती है तो आप हमें कॉमेंट या Contact Us पेज फॉर्म का उपयोग करके सहायता ले सकते हैं।
आपको यह पोस्ट लाभदायक एवं अच्छी लगी हैं तो हमें फॉलो एवं कमेंट जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here