सुबह खाली पेट गर्म पानी के फायदे आइयें जानतें है -Health Tips

0
105

सुबह खाली पेट और रात्रि भोजन के बाद एक-एक गिलास गर्म पानी कुछ समय लगातार पीने से हमारी पाचन से संबंधित समस्याएं दूर होती है। 

आहार में जल को भोजन का जीवन रक्षक कहा जाता है। जल भोजन से भी अधिक महत्व दिया गया है। गर्म जल के नियमित रूप से सेवन करने से हमारे शरीर का तापमान बढ़ता है। जिससे पेशाव व पसीने के द्वारा शरीर के विषैले व जहरीले पदार्थ आसानी से बाहर
निकलते हैं।

सुबह खाली पेट गर्म पानी के फायदे आइयें जानतें है -Health Tips
चित्र – गर्म जल

सुबह खाली पेट और रात्रि भोजन के बाद एक-एक गिलास गर्म पानी कुछ समय लगातार पीने से हमारी पाचन से संबंधित समस्याएं दूर होती है। और कब एवं गैस जैसी परेशानी भी दूर होने लगती है।

दोस्तों आज भी इस पोस्ट में हम आपको खाली पेट पानी पीने के कई फायदे बताएंगे जो इस प्रकार है।

1. भूख की कमी :- भोजन में अरुचि तथा पेट के भारीपन की समस्या दिखाई देने पर एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस, आधा चम्मच चाय, थोड़ा सा काली मिर्च का पाउडर एवं स्वाद अनुसार नमक डालकर पीने से कुछ ही समय बाद पेट का भारीपन दूर होकर भूख लगना प्रारंभ हो जाता हैं।

2. पेट संबंधित समस्या :- सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से पेट की सारी समस्या ठीक हो जाती है। जिससे आंतों में जमा मल आसानी से निकलने लगता है तथा कब्ज में राहत मिलती है। ऐसा करने से आपका पेट पूरी तरह साफ हो जाता है तथा आप स्वस्थ रहने लगते हैं।

3. विषैले तत्व बाहर निकलना :- खाली पेट भरपूर मात्रा में पानी पीने से शरीर के अंदर मौजूद हानिकारक एवं विषैले तत्व पसीनें व मूत्र के द्वारा शरीर से बाहर निकल जाते हैं। जिससे हमारे शरीर में विषाणुओं से बचाव रहता और बीमारियां नहीं होती है। सुबह के समय खाली पेट पानी पीने से शरीर की अच्छी तरह से सफाई होती है।

4. वजन कम करने में सहायक :- सुबह के समय खाली पेट पानी पीने से आपके शरीर का उपायचय से 25% तक बढ़ता है जिस कारण आपका वजन आसानी से कम होने लगता है।

5. स्वस्थ त्वचा :- खाली पेट जल पीने से हमारे कोशिकाओं को ऑक्सीजन मिलती है तथा वे सक्रिय रहती हैं। जिससे त्वचा स्वस्थ बनी रहती है। इसके साथ पसीने के माध्यम से शरीर के विषैले तत्व बाहर निकलने पर त्वचा अंदर से साफ हो रहती है और हमारी त्वचा स्वस्थ और चमकदार दिखाई देने लगती है।

6. रोग प्रतिरोधक क्षमता :- जल अवांछित तत्वों को हमारे शरीर में नहीं रहने देता है और शरीर के संपूर्ण अंगों को स्वस्थ बनाए रखता है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता सुबह खाली पेट गर्म जल पीने सेे बढ़ती है।

7. पेशाब संबंधित समस्या से छुटकारा :- सुबह खाली पेट जल हमारे शरीर में बने विषैले तत्व को पेशाब के जरिए बाहर निकालता है। समय-समय पर भरपूर मात्रा में जल पीते रहने से पेशाब में होने वाले यूरिन इन्फेक्शन, जलन आदि समस्याएं ठीक हो जाती है।

गर्म पानी के नियमित सेवन से हमारे शरीर का तापमान बढ़ता है जिससे पेशाब व पसीने के द्वारा शरीर के सारे जहरीले तत्व आसानी से शरीर से बाहर निकलते रहते हैं। ऐसा प्रतिदिन करने से शरीर का रक्त संचार सुचारू बना रहता है। खाली पेट गर्म पानी पीने से सीने में जलन एवं मूत्र संबंधी समस्याएं दूर होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here