latest coronavirus news : भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या..

0
99

कोरोना को लेकर पिछले दो महीनों से चीन में और अब पूरी दुनिया में हाहाकार मच गया है। इंग्लैंड से लेकर अमेरिका तक इस वायरस ने हड़कंप मचा दिया है और अब तो भारत में भी कोरोना ने पैर पसार दिए थे।

चीन से निकले इस जानलेवा वायरस का अभी तक कोई इलाज नहीं मिला है आखिर तक कोरोना की तह तक पहुंचना बहुत ही जरूरी है। आखिरकार को रोना नाम का वायरस कैसे आए और कब खत्म होगा? इस वायरस से पूरी दुनिया में खौफ फैल चुका है। भारत में भी यह वायरस लगातार बढ़त बना रहा है।

इटली में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। वहां के अस्पताल मरीजों से भर गए हैं। कोरोना वायरस की वजह से इटली में चीन से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहां पर सभी सुपर मार्केट को बंद कर दिया गया है। लोगों को रोजमर्रा की वस्तुओं के लिए एक-एक करके आने की अनुमति दी है।

latest coronavirus news : भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या..

देश में आज कोरोना से पीड़ित लोगों का आँकड़ा 433 तक पहुंच गया है। भारत में अब तक कोरोना की वजह से 6 मौतें हो चुकी है। महाराष्ट्र,गुजरात, बिहार तथा तमिलनाडु में कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। पंजाब तथा राजस्थान में कोरोना के चलते लॉकडाउन कर दिया गया है। मुंबई में आज रात से सभी सब अर्बन ट्रेनें बंद कर दी गई है।

कोरोना वायरस के खिलाफ पूरा देश एकजुट होकर खड़ा है। इसी बीच रेल्वे ने बहुत ही बड़ा फैसला लेते हुए रेल सेवा को 31 मार्च तक रोक दिया है। केवल मालगाड़ी सेवा ही जारी रहेगी। यात्री अपने बुकिंग के पैसे 21 जून तक वापस ले सकते हैं।

भारत में कल जनता कर्फ्यू लागू किया है, जिसका पूरी जनता ने समर्थन किया है। लोग अपने-अपने घरों में बंद है और सड़कों पर बिल्कुल सन्नाटा पसरा हुआ है। केवल आपातकालीन सेवा ही चालू रखी गई है। आपको बता दें भारत में पिछले 24 घंटे में 97 नए मामले सामने आ चुके हैं।
कोरोना के चलते भोपाल में भी 24 मार्च तक लॉकडाउन करने के आदेश दे दिए हैं। जबकि राजस्थान व पंजाब में 31 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया है केवल आपातकालीन सेवाएं ही जारी रहेगी।

देश भर में 75 जिलों में कोरोना के चलते लॉकडाउन कर दिया है। आपको बता दें कि लॉकडाउन आपदा या महामारी की स्थिति में किया जाता है। लॉकडाउन में लोगों को अपने घरों में रहने की सलाह दी जाती है। सिर्फ जरूरी चीजों के लिए ही घर से बाहर जाने की अनुमति दी जाती है। जिसके चलते अस्पताल, दवा व राशन की सेवा ही जारी रहती है।

कोरोना की वजह से पूरे विश्व में हड़कंप मच चुका है और अभी तक कोई भी देश इसकी वैक्सीन खोजने में सफल नहीं हुआ है।
कोविड -19 कोरोना वायरस को लेकर USA से अच्छी न्यूज़ आना शुरू हो गई है। यहां पर 20 मरीजों को वैक्सीन के जरिए ट्रायल पर लाने की कोशिश की जा रही है। अमेरिका में एक वैक्सीन पर ट्रायल शुरू कर दिया है। यह ट्रायल कम से कम 4 महीने तक चलेगा। इसके बाद ही इस वैक्सीन का मरीजों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

कोरोना की लड़ाई में भारतीय जनता ने जयघोष कर दिया है। आज भारत के कई शहरों में लोग शाम 5:00 बजे अपने घरों की बालकनी पर आए और उन्होंने शंक, थाली व घंटी बजाकर कोरोना के खिलाफ लड़ने वाले लोगों का समर्थन दिया। और यह जयघोष शहरों के साथ-साथ गावों में देखने को मिला।

भारत में कोरोना तेजी से फैलता जा रहा है। भारत में कोरोना के मरीजों की तादाद 400 के पार हो चुकी है। भारत में पिछले 24 घंटे में संक्रमित लोगों में 72 फ़ीसदी बढ़ोतरी हुई है। हर बीतते दिनों के साथ कोरोना बढ़ता जा रहा है। इस हालत के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता कर्फ्यू का ऐलान किया है जो सुबह 7:00 बजे से रात 9:00 बजे तक रहेगा।

महाराष्ट्र सरकार ने भी कोरोना पर कई बड़े फैसले लिए हैं। सरकार की ओर से यह फैसला लिया गया है कि अब तक जितने भी लोगों को क्वांरटाइन किया है। उनका घर-घर जाकर सर्वे किया जाएगा और संक्रमित लोगों के घर ना मिलने पर पुलिस कार्रवाई की जाएगी। सर्वे के जरिए अधिक जानकारी ली जाएगी।
महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 89 मरीज कोरोना से संक्रमित पाए और महाराष्ट्र के चार शहरों को पूरी तरह से बंद कर दिया है।

केरल में संक्रमित लोगों की संख्या 53 हो चुकी है। जिनमें से 3 मरीज ठीक है। भारत में अब तक 28 मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं।

दिल्ली में कोरोना की दहशत से मुख्यमंत्री केजरीवाल ने अपील की है कि बुजुर्ग व्यक्ति ‘मॉर्निंग वॉक’ के लिए नहीं निकले। सरकारी अनाज भी 50 फ़ीसदी तक बढ़ा दिया जाएगा।  30 मार्च से पूरे अप्रैल के लिए सरकारी राशन मिलेगा। केजरीवाल ने कहा कि जरूरत पड़ने पर पूरी दिल्ली को लॉकडाउन किया जा सकता है।
दिल्ली में कल मेट्रो ट्रेन बंद रहेगी और रोजाना के मुकाबले बसों की भी संख्या आधी रहेगी। ‘जनता कर्फ्यू’ से पहले दिल्ली के बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है। 23 मार्च तक सभी बाजार पूरी तरह से बंद कर दिए हैं।

इधर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कोरोना से लड़ने का प्राण लिया है और दिहाड़ी मजदूरों को ₹1000 मासिक देने की घोषणा की है। लोगों की सुरक्षा के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं। यूपी में बीपीएल परिवारों को 20 किलो गेहूं तथा 15 किलो चावल मुफ्त में सरकार द्वारा दिया जाएगा।

क्या आपको पता है कि कोरोनावायरस किस चीज पर कितने समय तक जिंदा रहता है? हम आपको बताने जा रहे हैं कि कोरोना वायरस सबसे ज्यादा प्लास्टिक पर 3 दिन तक जिंदा रहता है। कार्डबोर्ड पर लगभग 24 घंटे तक यह वायरस जीवित रहता है। स्टील पर 12 घंटे तथा कॉपर पर 4 घंटे तक  कोरोना जिंदा रहता है।

जयपुर एयरपोर्ट पर आज 14 कोरोना संदिग्ध मिले हैं। जिन्हें जयपुर के हॉस्पिटल में ले जाकर जांच की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जयपुर में अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को 29 मार्च तक बंद कर दिया गया है। जयपुर के बाजारों को 3 दिन तक बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। आपको बता दें राजस्थान में अब तक 23 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं।

बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर को कोरोना संक्रमित पाए जाने पर यूपी की राजधानी लखनऊ से लेकर कानपुर तक हड़कंप मच गया है। क्योंकि लंदन से आने के बाद कनिका कपूर इन जगहों पर पहुंची थी। अब योगी सरकार कई कदम उठा रही है। लखनऊ के ताज होटल को सैनेटाइज करने के आदेश जारी कर दी है जहां कनिका लंदन से आने के बाद इस होटल में गई थी। इसके साथ सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ कानपुर तथा नोएडा को पूरी तरह सैनिटाइज करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। दिल्ली में IPL 2020 समेत सभी खेल गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। दिल्ली में सभी तरह के सम्मेलन एवं सेमिनार रद्द कर दिए गए हैं वही 31 मार्च तक दिल्ली में सभी स्कूल व कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।
दफ्तरों एवं मॉल्स को सैनिटाइज किया जाना जरूरी कर दिया है। रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैंड को भी सैनिटाइज करने के आदेश दे दिए हैं।

भारत में कोरोनावायरस की वजह से अब तक 433  मामले सामने आ चुके। कोरोना की वजह से कॉलेज, स्कूल, मॉल सब कुछ बंद कर दिए गए हैं। एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग भी अच्छी तरीके से की जा रही है। दूसरी तरफ मास्क नहीं मिलने के कारण लोग काफी परेशान हैं।
RSS का बेंगलुरु में कल से शुरू होने वाला कार्यक्रम भी रद्द कर दिया गया है। 16 मार्च को होने वाला इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट कोरोना वायरस की वजह से रद्द कर दिया गया है।
दुनिया भर में इस वायरस को लेकर इस समय दहशत फैली हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (W.H.O.) भी इस मामले में कई तरह की चेतावनी जारी कर चुका है और कई सूचनाएं भी दे चुका है।

कोरोना वायरस के लक्षण :-

इस वायरस से खांसी, जुकाम एवं श्वास लेने में दिक्कत होना इसके मुख्य लक्षण है। अगर यह वायरस गंभीर रूप से किसी व्यक्ति को हो जाता है तो उसे ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। अगर एक्स-रे करवाएं तो वाइट पैंचेज एक्स-रे में आते हैं जो निमोनिया के पैंचेज होते हैं और ये पैंचेज ज्यादा गंभीर लोगों में होते हैं। अगर यह वायरस गंभीर रूप ले लेता है तो व्यक्ति के शरीर के सभी अंगों को ग्रसित कर देता है।

कोरोना वायरस से बचने का उपाय :-

कोरोना वायरस से ग्रसित व्यक्ति से कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाए रखें।
आपके आस-पास किसी व्यक्ति को जुकाम, खांसी एवं बुखार से संबंधित परेशानी आ रही है, तो उसे तुरंत बड़े चिकित्सक के पास ले जाए।
कोविड -19 संक्रमित व्यक्ति अपने मुंह पर मास्क लगाकर रहे।
वायरस से सक्रमण व्यक्ति से हाथ न मिलाए क्योंकि हाथ मिलाने से वायरस आपको भी संक्रमित देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here