latest news on coronavirus: पीएम मोदी ने लिये कोरोना पर 10 बड़े निर्णय

0
122

bno news coronavirus: पीएम मोदी ने लिये कोरोना पर 10 बड़े निर्णय
नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सबका- कोरोना से भारत में अब तक 544 मामले सामने आ चुके हैं। आज नये 27 मामले सामने आए हैं। जबकि 11 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। नोएडा की एक सोसाइटी में मरीज मिला है जिस वजह से पूरी सोसाइटी को 26 मार्च तक सील कर दिया।

कोरोना की इस महामारी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। उन्होंने कहा 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के लिए संपूर्ण देश ने जो योगदान दिया है वो बहुत ही सराहनीय है।

latest news on coronavirus: पीएम मोदी ने लिये कोरोना पर 10 बड़े निर्णय

इस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए पीएम मोदी ने लोगों को एक-दूसरे से दूर रहने तथा अपने घरों में रहने की सलाह दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस संबोधन में 10 बड़े महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। आज  रात 12:00 बजे से संपूर्ण भारत को 21 दिन तक लॉकडाउन करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि बेहतर सुविधा वाले देश भी इस महामारी से गुजर रहे हैं।
1. आज रात 12:00 बजे से पूरे भारत को लॉक डाउन कर दिया जाएगा।
2. लोगों को घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी है।
3. लॉकडाउन का मतलब एक तरह से कर्फ्यू ही है।
4. देश के हर राज्य से लेकर हर गांव मोहल्ले तक लॉकडाउन होगा।
5. कोरोना वायरस से निर्णायक लड़ाई बहुत ही जरूरी है।
6. यह लॉकडाउन जनता कर्फ्यू से ज्यादा सख्त होगा।
7. कोरोना का मतलब है कोई रोड पर ना निकले
8. कोरोना के लिए 15000 करोड़ का फंड जारी किया।
9. जरूरतमंद सेवाओं पर लॉकडाउन का कोई असर नहीं होगा।
10. यह लॉक डाउन 15 अप्रैल तक होगा।

कोरोना से 192 देश प्रभावित हो चुके हैं। दुनिया भर में 3,66,774 लोग इस कोरोना वायरस से संक्रमित है। इटली में कोरोना से 6,376 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। भारत में भी कोरोना 23 राज्यों में अपने पैर पसार चुका है। देश में आज रात से घरेलू उड़ानों पर रोक लगा दी है। दिल्ली के शाहीन बाग से सभी टेंट हटा दिए गए हैं और 9 लोगों को हिरासत में ले लिया गया है।

कोरोना से निबटने के लिए पीएम मोदी के प्रयासों में योगदान करने में रिलायंस इंडस्ट्रीज आगे आया है।
कोरोना से संघर्ष की लड़ाई में एक आधुनिक अस्पताल के अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कई काम किए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज किसी भी आपदा में बढ़-चढ़कर देश की सेवा करती है। जब पूरा देश कोरोना जैसी महामारी झेल रहा है तो रिलायंस इंडस्ट्रीज एक बार फिर सामने आया है।

SR HN Reliance फाउंडेशन ने PMC के योगदान से सेवन हिल्स हॉस्पिटल मुंबई में 100 बिस्तरों का एक सेंटर स्थापित किया है। जो कोरोना को समर्पित देश का पहला सेंटर होगा। सिर्फ 14 दिनों में तैयार इस सेंटर में सभी बेड जरूरी बुनियादी सुविधाओं बायोमेडिकल उपकरण जैसे पेसमेकर, वेंटिलेटर, डेलेसिस मशीन और रोगी निगरानी उपकरणों से तैयार है। पूरी तरह से रिलायंस फाउंडेशन फंड से बना सेंटर Covid -19 टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए मरीजों के लिए हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज कई संक्रमित देशों से आए लोगों की जांच के लिए विशेष चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की भी पहल कर रही है। कई शहरों में मुफ्त भोजन कराने की भी पेशकश कर रही है। रिलायंस हेल्थसूट तथा मास्क के उत्पादन में बढ़ोतरी कर रही है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री राहत कोष में रिलायंस इंडस्ट्रीज में 5 करोड रुपए भी दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here